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ऋग्वेद मण्डल - 6 के सूक्त 27 के मन्त्र
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  • ऋग्वेद - मण्डल 6/ सूक्त 27/ मन्त्र 2
    ऋषिः - भरद्वाजो बार्हस्पत्यः देवता - इन्द्र: छन्दः - स्वराट्पङ्क्ति स्वरः - पञ्चमः

    सद॑स्य॒ मदे॒ सद्व॑स्य पी॒ताविन्द्रः॒ सद॑स्य स॒ख्ये च॑कार। रणा॑ वा॒ ये नि॒षदि॒ सत्ते अ॑स्य पु॒रा वि॑विद्रे॒ सदु॒ नूत॑नासः ॥२॥

    स्वर सहित पद पाठ

    सत् । अ॒स्य॒ । मदे॑ । सत् । ऊँ॒ इति॑ । अ॒स्य॒ । पी॒तौ । इन्द्रः॑ । सत् । अ॒स्य॒ । स॒ख्ये । च॒का॒र॒ । रणाः॑ । वा॒ । ये । नि॒ऽसदि॑ । सत् । ते । अ॒स्य॒ । पु॒रा । वि॒वि॒द्रे॒ । सत् । ऊँ॒ इति॑ । नूत॑नासः ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    सदस्य मदे सद्वस्य पीताविन्द्रः सदस्य सख्ये चकार। रणा वा ये निषदि सत्ते अस्य पुरा विविद्रे सदु नूतनासः ॥२॥

    स्वर रहित पद पाठ

    सत्। अस्य। मदे। सत्। ऊँ इति। अस्य। पीतौ। इन्द्रः। सत्। अस्य। सख्ये। चकार। रणाः। वा। ये। निऽसदि। सत्। ते। अस्य। पुरा। विविद्रे। सत्। ऊँ इति। नूतनासः ॥२॥

    ऋग्वेद - मण्डल » 6; सूक्त » 27; मन्त्र » 2
    अष्टक » 4; अध्याय » 6; वर्ग » 23; मन्त्र » 2
    Acknowledgment

    संस्कृत (1)

    विषयः

    अथ किं किं द्रव्यं सेवनीयमित्याह ॥

    अन्वयः

    हे जिज्ञासवः ! इन्द्रोऽस्य मदे सच्चकार। अस्य पीतौ सदु चकार। अस्य सख्ये सच्चकार। ये वा निषदि रणाः सन्तोऽस्य सद्विविद्रे ते पुरा नूतनासः सदु विविद्रे ॥२॥

    पदार्थः

    (सत्) प्रमादरहितं सत्यं ज्ञानम् (अस्य) सोमलतादिमहौषधिगणस्य (मदे) आनन्दे (सत्) यथार्थम् (उ) (अस्य) (पीतौ) पाने (इन्द्रः) पूर्णविद्यो वैद्यः (सत्) (अस्य) (सख्ये) (चकार) (रणाः) रममाणाः (वा) (ये) (निषदि) निषीदन्ति यस्मिंस्तस्मिन् गृहे (सत्) (ते) (अस्य) (पुरा) (विविद्रे) लभन्ते (सत्) (उ) (नूतनासः) ॥२॥

    भावार्थः

    मनुष्यैर्मादकद्रव्यसेवनं विहाय सर्वदा बुद्धिबलायुःपराक्रमवर्धकानि सेव्यन्तां येन सदैव सुखं वर्द्धेत ॥२॥

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    हिन्दी (3)

    विषय

    अब किस किस द्रव्य का सेवन करना चाहिये, इस विषय को अगले मन्त्र में कहते हैं ॥

    पदार्थ

    हे जिज्ञासु जनो ! (इन्द्रः) पूर्ण विद्यावला वैद्य (अस्य) इस सोमलता आदि बड़ी ओषधि समूह के (मदे) आनन्द में (सत्) प्रमाद से रहित सत्य ज्ञान (चकार) करे और (अस्य) इसके (पीतौ) पान करने में (सत्) प्रमाद से रहित सत्य ज्ञान को (उ) भी करे और (अस्य) इसके (सख्ये) मित्रपने में (सत्) प्रमादरहित सत्य ज्ञान को करे (ये, वा) अथवा जो (निषदि) बैठते हैं जिसमें उस गृह अर्थात् बैठक में (रणाः) रमते हुए(अस्य) इसके (सत्) प्रमादरहित सत्य ज्ञान को (विविद्रे) प्राप्त होते हैं (ते) वे (पुरा) पहिले (नूतनासः) नवीन जन (सत्) प्रमादरहित सत्य ज्ञान को (उ) ही प्राप्त होते हैं ॥२॥

    भावार्थ

    मनुष्य लोग मादक द्रव्य के सेवन का त्याग करके सर्वदा बुद्धि, बल, आयु और पराक्रम के बढ़ानेवालों का सेवन करें, जिससे सदा ही सुख बढ़े ॥२॥

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    विषय

    न्याय का उपदेश ।

    भावार्थ

    ( इन्द्रः ) ऐश्वर्यवान् पुरुष, ( अस्य मदे ) इस राज्यैश्वर्य के आनन्द पूर्वक लाभ करने और दमन, शासन करने में ( सद् चकार ) सत्य, न्यायपूर्वक उत्तम कार्य ही करे। ( अस्य पीतौ ) इसके उपभोग और पालन करने के निमित्त ( सत् उ चकार ) ‘सत्’ अर्थात् प्रमाद रहित होकर यथोचित् उत्तम प्रबन्ध करे। ( अस्य सख्ये ) उसका मैत्रीभाव बनाये रखने के लिये ( सत् चकार ) सदा सत्य, न्यायोचित शुभ २ कर्म किया करे। (ये वा अस्य निषदि ) और जो इसके सिंहासन पर विराजने में ( रणाः ) आनन्द प्रसन्न होते हैं ( ते ) वे भी ( पुरा ) पहले और ( नूतनासः ) नये सभी ( सत् सत् उ विविद्रे ) उत्तम, उत्तम फल तथा शुभ पुरस्कार आदि लाभ करें।

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    भरद्वाजा बार्हस्पत्य ऋषिः ॥ १ - ७ इन्द्रः । ८ अभ्यावर्तिनश्चायमानस्य दानस्तुतिर्देवता ।। छन्दः—१, २ स्वराट् पंक्ति: । ३, ४ निचृत्त्रिष्टुप् । ५, ७, ८ त्रिष्टुप् । ६ ब्राह्मी उष्णिक् ।।

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    विषय

    सोमपान से 'सत्' की प्राप्ति

    पदार्थ

    [१] (इन्द्रः) = यह जितेन्द्रिय पुरुष (अस्य मदे) = इस सोमपान से जनित उल्लास में (सत्) = शुभ कर्म को ही चकार करता है । (उ) = और (अस्य पीतौ) = इसके शरीर में पीने पर (सत्) = शुभ को ही करता है। (अस्य सख्ये) = इस सोम की पवित्रता में वह (सत् चकार) = शुभ को ही करनेवाला होता है। [२] (ये) = जो (अस्य निषदि) = इस सोम की उपासना में, सोमपान के रक्षण से युक्त इस शरीरगृह में (रणाः) = आनन्द अनुभव करते हैं, (ते) = वे (पुरा) = पहले भी (सत्) = शुभ को (विविद्रे) = प्राप्त करते हैं, (उ) = और (नूतनासः) = इस सोमपान के नवीन लाभ भी यही होते हैं कि (सत्) = शुभ की प्राप्ति होती है।

    भावार्थ

    भावार्थ- सोम के रक्षण से जीवन 'सत्' वाला बनता है। सोमरक्षण जीवन को असत् [अशुभ] से दूर करके सत् से युक्त करता है 'असतो मा सद्गमय' ।

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    मराठी (1)

    भावार्थ

    माणसांनी मादक द्रव्याचा त्याग करून सदैव बुद्धी, बल, आयु व पराक्रम वाढविणाऱ्या पदार्थांचे ग्रहण करावे, ज्यामुळे सदैव सुख वाढते. ॥ २ ॥

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    इंग्लिश (2)

    Meaning

    Noble deeds of the truth of its reality does Indra perform in the rapture of its dignity, noble and true indeed when he drinks of the soma of that experience, nothing but the truth and dignity of action and policy in friendly identity with this social order. And they who joyously sit in his company in the House identified with the glory of this order, veterans as well as new ones, they too know and realise the truth and the reality, nothing but the truth, whole and undiluted.

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    Subject [विषय - स्वामी दयानन्द]

    What articles should be used-is told.

    Translation [अन्वय - स्वामी दयानन्द]

    O seekers after truth ! a highly learned expert physician does attain true knowledge free from sloth in the delight of this Soma. On its drinking also he does true or good deeds only. In its friendship (constant use and love) he does the same thing. Those who live in the house, being delighted whether old or young obtain only truth.

    Commentator's Notes [पदार्थ - स्वामी दयानन्द]

    N/A

    Purport [भावार्थ - स्वामी दयानन्द]

    Men should always abstain from taking intoxicants and take only such things which increase intellect, strength, span of life and energy, so that happiness may ever grow.

    Foot Notes

    (सत्) प्रमादरहितं सत्यं ज्ञातम् = True knowledge free from sloth. (विविद्रे) लाभन्ते । विद्लृ-लाभे (तुदा० )। = To obtain.

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