Loading...
ऋग्वेद मण्डल - 3 के सूक्त 59 के मन्त्र
1 2 3 4 5 6 7 8 9
मण्डल के आधार पर मन्त्र चुनें
अष्टक के आधार पर मन्त्र चुनें
  • ऋग्वेद का मुख्य पृष्ठ
  • ऋग्वेद - मण्डल 3/ सूक्त 59/ मन्त्र 9
    ऋषिः - गोपवन आत्रेयः सप्तवध्रिर्वा देवता - मित्रः छन्दः - निचृद्गायत्री स्वरः - षड्जः

    मि॒त्रो दे॒वेष्वा॒युषु॒ जना॑य वृ॒क्तब॑र्हिषे। इष॑ इ॒ष्टव्र॑ता अकः॥

    स्वर सहित पद पाठ

    मि॒त्रः । दे॒वेषु॑ । आ॒युषु॑ । जना॑य । वृ॒क्तऽब॑र्हिषे । इषः॑ । इ॒ष्टऽव्र॑ताः । अ॒क॒रित्य॑कः ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    मित्रो देवेष्वायुषु जनाय वृक्तबर्हिषे। इष इष्टव्रता अकः॥

    स्वर रहित पद पाठ

    मित्रः। देवेषु। आयुषु। जनाय। वृक्तऽबर्हिषे। इषः। इष्टऽव्रताः। अकरित्यकः॥

    ऋग्वेद - मण्डल » 3; सूक्त » 59; मन्त्र » 9
    अष्टक » 3; अध्याय » 4; वर्ग » 6; मन्त्र » 4
    Acknowledgment

    संस्कृत (1)

    विषयः

    अथ मित्रत्वेनेश्वरोपासनविषयमाह।

    अन्वयः

    हे मनुष्या यो मित्र ईश्वरो वृक्तबर्हिषे जनाय देवेष्वायुष्विष्टव्रता इषोऽकस्तं सर्वे भजध्वम् ॥९॥

    पदार्थः

    (मित्रः) सखा (देवेषु) दिव्येषु (आयुषु) जीवनेषु (जनाय) मनुष्याद्याय (वृक्तबर्हिषे) वृक्तं बर्हिरुदकं येन तस्मै (इषः) इच्छाः (इष्टव्रताः) इष्टकर्माणः (अकः) करोति ॥९॥

    भावार्थः

    यः परमात्माऽन्यायवर्जितान् भक्तान्मनुष्यान्त्सिद्धेच्छान् करोति स एव सर्वैर्ध्यातव्य इति ॥९॥ अत्र मित्रादिगुणवर्णनादेतदर्थस्य पूर्वसूक्तार्थेन सह संगतिर्वेद्या ॥ इत्येकोनषष्टितमं सूक्तं षष्ठो वर्ग्गश्च समाप्तः ॥

    इस भाष्य को एडिट करें

    हिन्दी (3)

    विषय

    अब मित्रत्व से ईश्वरोपासना विषय को अगले मन्त्र में कहते हैं।

    पदार्थ

    हे मनुष्यो ! जो (मित्रः) ईश्वर (वृक्तबर्हिषे) छोड़ा है जल जिसने उस (जनाय) मनुष्य आदि के लिये (देवेषु) उत्तम (आयुषु) जीवनों में (इष्टव्रताः) चाहे हुये काम जिनसे होते उनकी (इषः) इच्छाओं को (अकः) पूर्ण करता है, उसकी सब लोग सेवा करो ॥९॥

    भावार्थ

    जो परमात्मा अन्याय से रहित भक्त मनुष्यों को सिद्ध इच्छावाले करता है, वही सब लोगों को ध्यान करने योग्य है ॥९॥

    इस भाष्य को एडिट करें

    विषय

    'वृक्ति बर्हिस्' लोग

    पदार्थ

    [१] (मित्रः) = रोगों से त्राण करनेवाला सूर्य (देवेषु आयुषु) = देववृत्तिवाले मनुष्यों में भी (वृक्तबर्हिषे) = जिसने हृदयस्थली से वासनाओं को उखाड़ दिया है, उस (जनाय) = मनुष्य के लिए (इष्टव्रता) = वाञ्छनीय व्रतोंवाली (इष:) = प्रेरणाओं को (अकः) = करता है। [२] देववृत्तिवाले मनुष्य सूर्योदय से पूर्व ही जाग जाते हैं 'उषर्बुधो हि देवाः' । इन देवों में भी जो व्यक्ति वासनाओं के विनाश से हृदय को पवित्र बनाते हैं वे, 'वृक्तबर्हिस्' हैं। इन वृक्तबर्हिस् लोगों को प्रभु की प्रेरणा सुन पड़ती है। यह प्रेरणा उन्हें इष्ट व्रतों की ओर प्रेरित करती है ।

    भावार्थ

    भावार्थ- प्रभु का बनाया हुआ सूर्य 'निरन्तर क्रियाशीलता' रूप प्रेरणा देता हुआ वस्तुतः मित्र होता है। यह निरन्तर क्रियाशीलता हमें वासनाशून्य हृदय से युक्त 'वृक्तबर्हिस्' बनाती है - यह व्यक्ति देववृत्तिवाला बनता है। यह सूक्त सूर्य-किरणों के सम्पर्क से सब रोगों के विनष्ट होने का संकेत करता है। ये नीरोग व्यक्ति ज्ञानप्राप्ति में रुचिवाले होकर ज्ञानदीप्ति से अत्यन्त दीप्त होते हैं, सो 'ऋभवः' कहलाते हैंउरु भान्ति। अगले सूक्त का देवता 'ऋभवः' ही है—

    इस भाष्य को एडिट करें

    विषय

    उनके कर्त्तव्य।

    भावार्थ

    (मित्रः) सर्व स्नेही, सर्वरक्षक पुरुष (देवेषु) विद्वानों, व्यवहार-कुशलों और (आयुषु) शरणागतों वा आदरपूर्वक एकत्र संगत सभासदों, प्रजा पुरुषों के बीच (वृक्तबर्हिषे जनाय) धान्य, कुशाओं के काट लेने में समर्थ कृषक जन, याज्ञिक लोग और कुशल पुरुष तथा कुशादिवत् कण्टक रूप शत्रुजनों को काटने वाले वीर (जनाय) जन के बढ़ाने के लिये (इषः) अपनी इच्छाओं और प्रेरित सेनाओं को (इष्टव्रताः) अभीष्ट कर्म करने में समर्थ (अकः) करे। इसी प्रकार वह राष्ट्र में धान्य काट लेने वाले कृषकों के लिये वृष्टि जलों और अन्नों को अभीष्ट, मन चाहे कर्म करने में समर्थ करे। वर्षा जलों का यथेष्ट मार्ग से नहरों द्वारा ले जाने का उचित प्रबन्ध करे। (इषः) अन्नों को अभीष्ट कर्म कराने में समर्थ हो। अन्न द्वारा भृत्यों को रखकर उनसे यथेष्ट कर्म करा सके। इति षष्ठो वर्गः॥

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    विश्वामित्र ऋषिः॥ मित्रा देवता॥ छन्दः— १, २, ५ त्रिष्टुप्। ३ निचृत्त्रिष्टुप्। ४ भुरिक् पंक्तिः। ६, ९ निचृद्वायत्री। ७, ८ गायत्री॥ नवर्चं सूक्तम्॥

    इस भाष्य को एडिट करें

    मराठी (1)

    भावार्थ

    जो परमात्मा अन्यायरहित भक्त माणसांची इच्छा पूर्ती होईल अशी व्यवस्था करतो, त्याचेच सर्वांनी ध्यान करावे. ॥ ९ ॥

    इस भाष्य को एडिट करें

    इंग्लिश (2)

    Meaning

    Among the brilliant and generous people and among the average people too, Mitra, radiant lord of universal love and friendship, creates and provides for fulfilment of the desires of the man of renunciation dedicated to yajnic offerings, in response to his observance of the chosen vows of holy discipline.

    इस भाष्य को एडिट करें

    Subject [विषय - स्वामी दयानन्द]

    The way of the worship of or communion with God as Friend is told.

    Translation [अन्वय - स्वामी दयानन्द]

    O men! worship that One God, Who is friend of all and Who fulfils the noble desires of devoted to Him and Who perform Yajna, and are living among the divine men.

    Commentator's Notes [पदार्थ - स्वामी दयानन्द]

    N/A

    Purport [भावार्थ - स्वामी दयानन्द]

    That God alone is to be meditated upon Who makes the devotees free from all injustice. Such people are able to accomplish all their noble desires.

    Foot Notes

    (आयुषु) जीवनेषु। आयव इति मनुष्यानाम(NG.2,3) = Among the human beings, lives. (इष:) इच्छा:। Desires. (वृक्तबर्हिषे) वृक्त बर्हिरुदकं येन तस्मै वृक्तबर्हिष इति ऋत्विङ्नाम (NG 3, 18) ऋतो ऋतो यजन्ते परमेश्वरं इति ऋत्विजः = Priests or performers of Yajnas, devoted to God in all seasons.

    इस भाष्य को एडिट करें
    Top