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ऋग्वेद मण्डल - 10 के सूक्त 39 के मन्त्र
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  • ऋग्वेद - मण्डल 10/ सूक्त 39/ मन्त्र 14
    ऋषिः - घोषा काक्षीवती देवता - अश्विनौ छन्दः - निचृत्त्रिष्टुप् स्वरः - धैवतः

    ए॒तं वां॒ स्तोम॑मश्विनावक॒र्मात॑क्षाम॒ भृग॑वो॒ न रथ॑म् । न्य॑मृक्षाम॒ योष॑णां॒ न मर्ये॒ नित्यं॒ न सू॒नुं तन॑यं॒ दधा॑नाः ॥

    स्वर सहित पद पाठ

    ए॒तम् । वा॒म् । स्तोम॑म् । अ॒श्वि॒नौ॒ । अ॒क॒र्म॒ । अत॑क्षाम । भृग॑वः । न । रथ॑म् । नि । अ॒मृ॒क्षा॒म॒ । योष॑णाम् । न । मर्ये॑ । नित्य॑म् । न । सू॒नुम् । तन॑यम् । दधा॑नाः ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    एतं वां स्तोममश्विनावकर्मातक्षाम भृगवो न रथम् । न्यमृक्षाम योषणां न मर्ये नित्यं न सूनुं तनयं दधानाः ॥

    स्वर रहित पद पाठ

    एतम् । वाम् । स्तोमम् । अश्विनौ । अकर्म । अतक्षाम । भृगवः । न । रथम् । नि । अमृक्षाम । योषणाम् । न । मर्ये । नित्यम् । न । सूनुम् । तनयम् । दधानाः ॥ १०.३९.१४

    ऋग्वेद - मण्डल » 10; सूक्त » 39; मन्त्र » 14
    अष्टक » 7; अध्याय » 8; वर्ग » 17; मन्त्र » 4
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    हिन्दी (3)

    पदार्थ

    (अश्विना) हे अश्ववाले-राष्ट्रवाले-राष्ट्र के प्रधान पुरुषों ! (वाम्) तुम दोनों के लिए (एतं स्तोमम्-अकर्म-अतक्षाम) इस प्रशंसनीय आदेश का हम आचरण करते हैं तथा उसके अनुसार अपने को साधते हैं (भृगवः-न रथम्) जैसे भर्जनशील-ज्ञान से दीप्तिमान् तेजस्वी जन अपने रमणस्थान यान को साधते हैं (नि-अमृक्षाम मर्ये न योषणाम्) वर के निमित्त-वर के लिए जैसे वधू को वस्त्र भूषण आदि से संस्कृत करते हैं, ऐसे ही संस्कृत अर्थात् परिशुद्ध जीवन को हम प्रसिद्ध करते हैं (सूनुं तनयं नित्यं न दधानाः) जैसे पुत्र-पौत्र को नित्य धारण करते हुए हम यत्न करते हैं, एवं जीवन को साधते हैं ॥१४॥

    भावार्थ

    अश्ववाले-राष्ट्रवाले राष्ट्रशासक प्रधान पुरुष राजा व मन्त्री के लिए प्रशंसनीय उपहार देना और उनके आदेश का पालन करना चाहिए। तेजस्वी विद्वान् विमान आदि यान बनावें और वस्त्र-भूषण आदि से सुभूषित करके कन्याओं के विवाह की व्यवस्था करें। उत्तम पुत्र-पौत्र गृहस्थ में प्राप्त करें ॥१४॥

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    विषय

    मर्त्य में अमृत का धारण

    पदार्थ

    [१] हे (अश्विनौ) = प्राणापानो ! (वाम्) = आप दोनों के (एतं स्तोमम्) = इस स्तवन को (अकर्म) = हम करते हैं कि (भृगवः न) = भृगुओं की तरह, [भ्रज् पाके] ज्ञान से अपने को परिपक्व करनेवालों के समान हम (रथं अतक्षाम) = इस शरीर रूप रथ का निर्माण करते हैं। भृगुओं का रथ निर्दोष होना ही चाहिये, ज्ञान से वहाँ सब दोष दग्ध हो जाते हैं । [२] (योषणां न) = पत्नी की तरह इस वेदवाणी रूप पत्नी को न्यमृक्षाम पूर्ण शुद्ध करते हैं । वेदवाणी को योषणा इसलिए कहा है कि वह 'यु मिश्रण अमिश्रण' हमारे साथ गुणों का मिश्रण करती है, अवगुणों का अमिश्रण । इसका ज्ञान प्राप्त करना ही इसका शोधन है। [३] (मर्ये) = अपने इस मरणधर्मा शरीर में उस (तनयम्) = हमारी शक्तियों का विस्तार करनेवाले (नित्यं सूनुं न) = [ षू प्रेरणे] उस सनातन प्रेरक के समान स्थित प्रभु को (दधानाः) = हम धारण करनेवाले होते हों । प्राणसाधना से हृदय निर्मल होता है अन्तः स्थित प्रभु का प्रकाश प्राप्त होता है, उससे दी जानेवाली प्रेरणा को हम सुनते हैं ।

    भावार्थ

    भावार्थ - अश्विनी देवों का सच्ची स्तवन तो यही है कि हम शरीर रूप रथ को सुन्दर बनायें । बुद्धि को तीव्र बनाकर ज्ञान प्राप्त करें। हृदय को निर्मल बनाकर प्रभु की प्रेरणा को सुनें । सूक्त का प्रारम्भ इस रूप में हुआ है कि हमारा शरीर रूप रथ 'परिज्या व सुवृत्' हो, [१] हमारा जीवन 'सुनृत वाणी, बुद्धि, धन, वीर्य व क्रियाशीलता' से युक्त हो, [२] प्राणापान की शक्ति की वृद्धि से ही पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त होता है, [३] प्राणापान मनुष्य को पुनर्युवा बना देते हैं, [४] प्राणापान का उपासक 'नीरोगता, निर्मलता व बुद्धि की तीव्रता रूप सत्य को धारण करता है, [५] प्राणों के साथ ही सब कुछ है, [६] इनकी साधना से हम निरभिमान व ज्ञानवान् बनते हैं, [७] इनकी साधना से वार्धक्य नहीं आता, पुरुष वासनों में नहीं फँसता तथा अनथक क्रियाशील बना रहता है, [८] इनकी साधना से यह तप्त अग्निकुण्ड सम संसार 'शान्त सरोवर' बन जाता है, [९] इनकी साधना से इन्द्रियों के दोषों का दहन हो जाता है, [१०] पाप - दुरित व भय भाग जाते हैं, [११] इनकी साधना से दिन-रात सुन्दर बन जाते हैं, [१२] हम मार्ग पर चलते हुए विजयी होते हैं, [१३] प्राणों का सच्चा स्तवन यही है कि हम शरीर रूप रथ को सुन्दर बनाएँ, [१४] इस प्रभु रूप रथ को हम भूषित करें-

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    विषय

    ऐसे व्यक्तियों के हाथों ही प्रजा को सौंपे जो जितेन्द्रिय और शक्तिशाली हों।

    भावार्थ

    हे (अश्विनौ) अश्वादि वेगवान् साधनों के स्वामियो ! हे जितेन्द्रिय स्त्री पुरुषो ! हे राजा प्रजावर्गों के नायक राजावत् राजप्रजा सभाओं के पतियो ! (भृगवः न रथम्) गतिमान् साधनों को वश करने वाले विद्वान् लोग जिस प्रकार रथ को विवेक पूर्वक बनाते हैं उसी प्रकार हम भी (वां एतं स्तोमं अतक्षाम) आप दोनों के लिये यह गुण-वर्णन और उत्तम उपदेश योग्य वचन कहें। (मर्ये योषणां न) युवा पुरुष के अधीन जिस प्रकार प्रेमयुक्त स्त्री को सौंपा जाता है, उसी प्रकार हम भी आप दोनों समर्थ पुरुषों के अधीन (योषणां) प्रेम पूर्वक रहने वाली प्रजा वा राजसभा को (नि अमृक्षाम) आप दोनों को सौंपें और (तनयं दधानाः) पुत्र को धारण-पोषण करते हुए माता पिता जन (सुनुं न नित्यं नि अमृक्षन्त) जिस प्रकार अपने पुत्र को नित्य स्वच्छ करते, नहलातेधुलाते, स्वच्छ करते हैं उसी प्रकार हम (दधानाः) आप दोनों को स्थापित करते हुए (नित्यं सूनुं) नित्य, स्थायी, शासक रूप से (नि अमृक्षाम) नियमपूर्वक अभिषेक करें। इति सप्तदशो वर्गः॥

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    घोषा काक्षीवती ऋषिः॥ अश्विनौ देवते॥ छन्द:–१,६,७,११,१३ निचृज्जगती २, ८, ९, १२, जगती। ३ विराड् जगती। ४, ५ पादनिचृज्जगती। १० आर्ची स्वराड् जगती १४ निचृत् त्रिष्टुप्। चतुर्दशर्चं सूक्तम्॥

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    संस्कृत (1)

    पदार्थः

    (अश्विना) अश्विनौ-हे अश्ववन्तौ राष्ट्रवन्तौ राष्ट्रस्य प्रधानपुरुषौ ! अश्वस्य व्याप्तुमर्हस्य राज्यस्य” [ऋ० १।१२१।२ दयानन्दः] (वाम्) युवाभ्याम् (एतं स्तोमम् अकर्म-अतक्षाम) इमं प्रशंसनीयमादेशमाचरामस्तदनुरूपं स्वात्मानं साधयामः (भृगवः न रथम्) यथा भृगवो भर्जनवन्तस्तेजस्विनः स्वकीयरमणस्थानं यानविशेषं वा साधयन्ति तथा (नि-अमृक्षाम मर्ये न योषणाम्) वरनिमित्तं वराय यथा कुमारीं वस्त्रभूषणादिभिः संस्कुर्वन्ति तथा संस्कृतं परिशुद्धं स्तोमं जीवनं प्रसिद्धं कुर्मः (सूनुं तनयं नित्यं न दधानाः) पुत्रं पौत्रं नित्यं धारयन्त इव तमपि धारयामः ॥१४॥

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    इंग्लिश (1)

    Meaning

    Ashvins, complementary twin powers of nature and humanity, this song of adoration we offer in your honour as the divine artists craft and offer the celestial chariot for you, and we have adorned it as we always adorn and prepare a bride for the groom. Blest with children and grand children we abide in life (and depend on you for strength and inspiration in the life cycle day and night, through the seasons, year in and year out).

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    मराठी (1)

    भावार्थ

    सर्व लोकांनी अश्वयुक्त राष्ट्राचा शासक राजा व मंत्री यांना प्रशंसनीय उपहार देऊन त्यांच्या आदेशाचे पालन केले पाहिजे. तेजस्वी विद्वानांनी विमान इत्यादी यान बनवावे व वस्त्र, भूषण इत्यादींनी सुभुषित करून मुलींच्या विवाहाची व्यवस्था करावी व गृहस्थाश्रमात उत्तम पुत्र व पौत्र उत्पन्न केले पाहिजेत. ॥१४॥

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    बंगाली (1)

    পদার্থ

    সবিতা পশ্চাত্তাৎ সবিতা পুরস্তাৎ সবিতোত্তরাত্তাৎ সবিতাধরাত্তাৎ।।

    সবিতা নঃ সুবতু সর্বতার্তিং সবিতাঃ নো রাসতাং দীর্ঘমায়ুঃ।।১৬।।

    (ঋগ্বেদ ১০।৩৯।১৪)

     

    পদার্থঃ (সবিতা) সমস্ত জগতের উৎপাদক দেব সবিতা (পশ্চাত্তাৎ) পেছনে, (সবিতা পুরস্তাৎ) সবিতা সম্মুখে, (সবিতা উত্তরাত্তাৎ) সবিতা উত্তর দিশায়, (সবিতা অধরাত্তাৎ) সবিতা নিচে ও দক্ষিণ দিশাতেও, সর্বত্র তিনি আমাদের রক্ষা করেন। (সবিতা) সবিতা (নঃ) আমাদের (সর্বতাতিম্) সমস্ত ইষ্ট পদার্থ (সুবতু) দান করেন। (সবিতা) জগৎ পিতা (নঃ) আমাদের (দীর্ঘম্ আয়ুঃ) দীর্ঘ আয়ু (রাসতাম্) প্রদান করেন।

     

    ভাবার্থ

    ভাবার্থঃ জগৎপিতা পরমাত্মা পূর্বে-পশ্চিমে, সম্মুখে-পশ্চাতে, উত্তরে-দক্ষিণে সমস্ত দিশায় ব্যাপ্ত হয়ে আমাদের রক্ষা করেন এবং আমাদের মনোবাঞ্ছিত পদার্থ দিয়ে দীর্ঘ আয়ু প্রদান করেন যা দ্বারা আমরা ধর্ম, অর্থ, কাম ও মোক্ষ এই চার পুরুষার্থকে প্রাপ্ত হয়ে সদা সুখী হই।। ১৬।।

     

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