अथर्ववेद - काण्ड 10/ सूक्त 2/ मन्त्र 17
सूक्त - नारायणः
देवता - ब्रह्मप्रकाशनम्, पुरुषः
छन्दः - अनुष्टुप्
सूक्तम् - ब्रह्मप्रकाशन सूक्त
को अ॑स्मि॒न्रेतो॒ न्यदधा॒त्तन्तु॒रा ता॑यता॒मिति॑। मे॒धां को अ॑स्मि॒न्नध्यौ॑ह॒त्को बा॒णं को नृतो॑ दधौ ॥
स्वर सहित पद पाठक: । अ॒स्मि॒न् । रेत॑: । नि । अ॒द॒धा॒त् । तन्तु॑: । आ । ता॒य॒ता॒म् । इति॑ । मे॒धाम् । क: । अ॒स्मि॒न् । अधि॑ । औ॒ह॒त् । क: । बा॒णम् । क: । नृत॑: । द॒धौ॒ ॥२.१७॥
स्वर रहित मन्त्र
को अस्मिन्रेतो न्यदधात्तन्तुरा तायतामिति। मेधां को अस्मिन्नध्यौहत्को बाणं को नृतो दधौ ॥
स्वर रहित पद पाठक: । अस्मिन् । रेत: । नि । अदधात् । तन्तु: । आ । तायताम् । इति । मेधाम् । क: । अस्मिन् । अधि । औहत् । क: । बाणम् । क: । नृत: । दधौ ॥२.१७॥
अथर्ववेद - काण्ड » 10; सूक्त » 2; मन्त्र » 17
विषय - रेत:-नृतः
पदार्थ -
१. (अस्मिन्) = इस पुरुष-देह में (रेत:) = वीर्य को (क:) = कौन देव (न्यदधात) = निहित करता है, (तन्तुः आतायताम् इति) = जिससे इस पुरुष का प्रजातन्तु फैल सके? शरीर में वीर्य स्थापन का मुख्य उद्देश्य यही है कि प्रजातन्तु का विस्तार हो सके। २. (मेधाम्) = मेधा बुद्धि को (अस्मिन्) = इस पुरुष में (क:) = कौन (अधि औहत्) = धारण करता है? (कः बाणम्) = कौन बाक्शक्ति को और (क:) = कौन (नृतः) = हाथ-पैर आदि की चेष्टाओं को (दधौ) = स्थापित करता है?
भावार्थ -
प्रजातन्तु के विस्तार के लिए प्रभु ने शरीर में रेतस् की स्थापना की है। साथ ही 'मेधा, वाक्शक्ति व चेष्टाओं' को स्थापित किया है। प्रत्येक कार्य पहले बुद्धि में, फिर वाणी में और तदनन्तर हाथ-पैर आदि की चेष्टाओं में उपस्थित होता है-'यन्मनसा मनुते, तद्वाचा वदति, यद्वाचा वदति तत्कर्मणा करोति'। ये सब किस अनुपम देव ने बनाये हैं।
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